35 साल के विराट कोहली T20I में खेलने योग्य नहीं, लेकिन इतने साल के रविंद्र जडेजा टीम के उप-कप्तान आखिर क्या है सेलेक्टर्स का खेल

 

Virat Kohli T20 World Cup
Virat Kohli T20 World 2024 शायद नहीं खेले

Cricket News : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व स्टार बल्लेबाज विराट कोहली T20 World Cup 2022 के बाद से भारत के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में नहीं खेल रहे हैं। यही नहीं इस प्रारूप में लगातार नहीं खेलने की वजह से अब सवाल यह भी उठने लगे हैं कि क्या वह T20 World Cup 2024 में भारत की तरफ से खेलेंगे या नहीं।

पिछले दिनों कुछ Media Report सामने आई थी उसमें यह कहा जा रहा था कि भारतीय टीम में शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों की वजह से अब विराट कोहली का टीम में स्थान बनता नजर नहीं आ रहा। वहीं भारतीय सेलेक्टर्स कोहली से उनके T20 International Cricket के भविष्य को लेकर बात करेंगे।


इन बातों के अलावा रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय सेलेक्टर्स   T20 World Cup में तीसरे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली की जगह इशान किशन के नाम पर विचार कर रहे हैं। यह बातें जाहिर करती है कि विराट कोहली का T20 World Cup में खेलने पर सस्पेंस है, हालांकि इसके बारे में कोई Official Notification सामने नहीं आई है।


 यह तो बात रही विराट कोहली की, लेकिन यहां पर 35 साल के रविंद्र जडेजा के बारे में जिक्र करना जरूरी हो जाता है। दरअसल विराट कोहली भी 35 साल के हैं और यह माना जा सकता है कि उनकी उम्र की वजह से वह T20 Team में शायद फिट नहीं हो रहे हैं, लेकिन 35 साल के ही रविंद्र जडेजा Bharat Team में हैं और साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की T20 Series के लिए टीम के उप-कप्तान बनाए गए हैं।


अब भातरीय चयनकर्ताओं का क्या खेल इसके पीछे है कि एक तरफ जहां 35 साल को कोहली के T20  प्रारूप में खेलने पर संदेह है तो वहीं 35 साल के ही जडेजा टीम के उप-कप्तान हैं। जहां तक प्रदर्शन और फिटनेस की बात है तो विराट कोहली शायद ही जडेजा से कहीं पीछे होंगे।


 विराट कोहली ने भारत के लिए आखिरी T20 Turnament 2022 में खेला था जो वर्ल्ड कप था और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने भारत के लिए खेले इस टूर्नामेंट में 6 मैचों की 6 पारियों में 98.66 की औसत के साथ 296 रन बनाए थे और इसमें उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए थे और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 82 रन रहा था।



 विराट कोहली ने बेशक Oneday world cup 2023 के बाद से भारत के लिए T20 मैच नहीं खेले, लेकिन उन्होंने इसके बाद भारत के लिए हर प्रारूप में जमकर रन बनाए और साल 2023 में तो उन्होंने 8 शतक जड़े। वहीं रविंद्र जडेजा की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए बतौर ऑलराउंडर अच्छा काम किया है। T20 वर्ल्ड कप 2022 में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था हालांकि वह सिर्फ दो मैच ही खेल पाए थे। 


वहीं उसके बाद भी वह टीम के लिए बतौर ऑलराउंडर अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं, लेकिन इस बीच वह इंजरी से भी परेशान रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कोहली और जडेजा दोनों भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं और दोनों ने कई साल से भारत के लिए अच्छा किया है, लेकिन 35 साल की उम्र में एक खिलाड़ी T20 International खेलने लायक नहीं है और दूसरा टीम का उप-कप्तान है इसके पीछे सेलेक्टर्स की सोच क्या है यह काफी सारे सवाल खड़े कर रहा है।

Previous Post Next Post